Connect with us

यूपी

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बैंकों को केसीसी अभियान में तेजी लाने का परामर्श दिया

Published

on

Agriculture Minister Surya Pratap Shahi advises banks to accelerate KCC Campaign in up

लखनऊ : नाबार्ड में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों आरआरबी और सहकारी बैंकों को सलाह दी कि वे किसानों को 25 लाख नए केसीसी जारी करने की योजना के अपने प्रयासों को आगे बढ़ायें. Agriculture Minister Surya Pratap Shahi advises banks to accelerate KCC Campaign in up

राज्य के सभी पात्र किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड केसीसीउपलब्ध कराने के महत्वाकांक्षी अभियान के तहत प्रगति की समीक्षा के लिए लखनऊ में नाबार्ड के उत्तर प्रदेश क्षेत्रीय कार्यालय में आयोजित एक विशेष बैठक में सूर्य प्रताप शाही कृषि मंत्री ने क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों आरआरबी और सहकारी बैंकों को सलाह दी कि वे राज्य सरकार के कृषि और राजस्व विभागों के साथ मिलकर 31 जुलाई 2019 तक किसानों को 25 लाख नए केसीसी जारी करने की योजना के अपने प्रयासों को आगे बढ़ायें.

उन्होंने बैंकों के प्रमुखों से कहा कि बैंकों के एनपीए को कम करने और किसानों को नए केसीसी ऋण के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने हेतु राज्य सरकार किसानों के अतिदेय ऋण माफ करने के लिए सक्रिय है. उन्होंने कहा कि पीएम किसान सम्मान योजना के अंतर्गत किसानों को भी आय सहायता मिल रही है और इस योजना में अधिकतम लाभार्थी उत्तर प्रदेश से हैं.

Agriculture Minister Surya Pratap Shahi advises banks to accelerate KCC Campaign in up

Agriculture Minister Surya Pratap Shahi advises banks to accelerate KCC Campaign in up

उन्होंने बैंकों से कृषि क्षेत्र के निरंतर विकास और किसानों की आय बढ़ाने के लिए इस क्षेत्र में ऋण प्रवाह के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाने का आवाहन किया. मंत्री ने कृषि विभाग के अधिकारियों को यह सलाह भी दी कि सभी पात्र किसानों से सत्यापित भूमि रिकॉर्ड के साथ-साथ केसीसी ऋण आवेदन जुटाए जायें ताकि बैंक किसानों को आसानी से ऋण स्वीकृत कर सकें.

उन्होंने आगे कहा कि चालू खरीफ बुवाई के मद्देनजर इस प्रक्रिया में तेजी लाई जानी चाहिए और केसीसी ऋणों को पीएमएफबीवाई के तहत बीमा हेतु कवर किया जाना चाहिए.

बैठक में बोलते हुए शंकर पांडे मुख्य महाप्रबंधक नाबार्ड ने इस बात पर जोर दिया कि केसीसी लक्ष्य को हासिल करने के लिए समय को देखते हुए जमीनी स्तर की सरकारी मशीनरी और बैंक शाखाओंए दोनों को मिलकर काम करना होगा. उन्होंने सहकारी बैंकों को सलाह दी कि वे सहकारी समितियों तक अपनी पहुँच का उपयोग करते हुए सभी पात्र किसान सदस्यों तक केसीसी का विस्तार करें.

उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और सहकारी बैंकों से लगभग 8.50 लाख नए केसीसी जारी करने की उम्मीद है जो राज्य के 25 लाख के लक्ष्य का एक तिहाई होगा. उन्होंने सलाह दी कि पशुपालन और मत्स्य पालन करने वाले व्यक्तियों के लिए भी केसीसी जारी किये जा सकते हैं.

एसएलबीसी संयोजक डॉ रामजस यादव महाप्रबंधक बैंक ऑफ बड़ौदा ने बताया कि अभियान शुरू होने के 02 सप्ताह के भीतर कुल 16672 शिविरों का आयोजन किया गया है जिसमें राज्य के सभी बैंकों द्वारा कुल 47268 नए केसीसी जारी किए गए हैं.

Agriculture Minister Surya Pratap Shahi advises banks to accelerate KCC Campaign in up

उन्होंने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए बैंकों और सरकारी एजेंसियों को अपने प्रयासों को दोगुना करने का आवाह्न किया और संबंधित आंकड़े एसएलबीसी द्वारा विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए पोर्टल पर उपलब्ध कराने का अनुरोध किया.

आंद्रा वामसी आईएएस एडिशनल आरसीएस ने सहकारी बैंकों को सलाह दी कि वे अपने परिचालन क्षेत्र में केसीसी के तहत अधिकतम पात्र किसानों को कवर करने के लिए इस अवसर का उपयोग करते हुए निर्धारित समय के भीतर लक्ष्य हासिल करें.

मंत्री की अपेक्षाओं के उत्तर में आरआरबी और सहकारी बैंकों के प्रमुखों ने आश्वासन दिया कि कृषि और राजस्व विभागों के सक्रिय सहयोग से नए केसीसी जारी करने के उन्हें सौंपे गए लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा.

Politics

कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसाई 26 को लखनऊ में

Published

on

Lalji Desai, National President of Congress Seva Dal, in Lucknow on 26 july

लखनऊ। अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय अध्यक्ष/मुख्य संगठक लालजी देसाई दिनांक 26 जुलाई 2019 को लखनऊ आ रहे हैं। Lalji Desai, National President of Congress Seva Dal, in Lucknow on 26 july

लालजी देसाई भोपाल में हुए सेवादल की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में तय हुए आगामी एक वर्ष की कार्ययोजना एवं कार्यक्रमों के तहत जोनवार समीक्षा बैठकें करेंगे। बैठकों में प्रदेश कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष डा0 प्रमोद कुमार पाण्डेय भी शामिल रहेंगे।

यह जानकारी देते हुए प्रदेश कांग्रेस सेवादल (मध्य जोन) के अध्यक्ष राजेश सिंह ‘काली’ ने बताया कि लालजी देसाई 26 जुलाई को पूर्वी जोन की बैठक गोरखपुर में, 27 जुलाई को मध्य जोन की बैठक बाराबंकी में एवं दिनांक 28 जुलाई को बुन्देलखण्ड जोन की बैठक कानपुर में आयोजित समीक्षा बैठकें करेंगे।

Lalji Desai, National President of Congress Seva Dal, in Lucknow on 26 july

Lalji Desai, National President of Congress Seva Dal, in Lucknow on 26 july

राजेश सिंह काली ने आगे बताया कि 09 अगस्त 2019 को सभी जोनवार तिरंगा मार्च एवं ब्लाक स्तर पर पदयात्राओं का आयोजन सेवादल द्वारा किया जायेगा। सितम्बर माह में जोनवार सेवादल का प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जायेगा।

उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के महामंत्री एवं प्रवक्ता  ओंकारनाथ सिंह की माताजी पासदेई देवी (उम्र लगभग 94 वर्ष) के आकस्मिक निधन पर उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजबब्बर ने गहरा शोक प्रकट करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति एवं शोक संतप्त परिजनों को इस असह्य दुःख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।

Lalji Desai, National President of Congress Seva Dal, in Lucknow on 26 july

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता बृजेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि पासदेई के निधन पर पूर्व विधायक विनोद चैधरी, पूर्व विधायक राम जियावन, प्रदेश कंग्रेस के उपाध्यक्ष डाॅ0 आर0पी0 त्रिपाठी, कोषाध्यक्ष नईम अहमद सिद्दीकी, वीरेन्द्र मदान, सिद्धार्थ प्रिय श्रीवास्तव, गंगा सिंह एडवोकेट, पंकज तिवारी, संजय सिंह, राजेश सिंह‘काली’, गोपालकृष्ण पाण्डेय एडवोकेट, अमरेन्द्र कुमार एडवोकेट, नीरज तिवारी, मो0 शोएब, सामेश सिंह चैहान, आलोक रैकवार, बृजेश द्विवेदी, मनोज तिवारी, प्रणव त्रिपाठी आदि कांग्रेसजनों ने शोक व्यक्त करते हुए भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की है।

Continue Reading

Business

व्यापारियों के हितार्थ ट्रेवल्स एण्ड ट्रांसपोर्ट आँनर्स वेलफेयर एसोसिएशन का गठन हुआ

Published

on

Travels and Transport Honors Welfare Association formed for traders

लखनऊ। राजधानी के गोमती नगर स्थित एक होटल में गुरुवार को नवगठित ट्रेवल्स एण्ड ट्रांसपोर्ट आँनर्स वेलफेयर एसोसिएशन यूपी का शपथग्रहण समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर विभिन्न कम्पनियों द्वारा सड़क सुरक्षा को लेकर कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। Travels and Transport Honors Welfare Association formed for traders

अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल के अध्यक्ष तथा पूर्व राज्यमंत्री संदीप बंसल ने एसोसिएशन के पदाधिकारियों को शपथ दिलाते हुए पंजीकरण पत्र सौंपे।
ट्रेवल्स एण्ड ट्रांसपोर्ट आँफर्स वेलफेयर एसोसिएशन यूपी के अध्यक्ष पियूष गुप्ता ने यूपी में ट्रैवलिंग से जुडे व्यापारियों की समस्याएं बताते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में कमर्शियल गाड़ियों पर लगाएं जाने वाले रोड़ टैक्स देश में सबसे अधिक है और यह टैक्स पड़ोसी राज्यों से आठ गुना तक ज्यादा है। सरकार आँटोपार्टस तथा टैक्सी वाहन खरीद पर जीएसटी का सबसे अधिकतम 28% स्लैब पर टैक्स वसूलती हैं जिसको हटाया जाना चाहिए।
Travels and Transport Honors Welfare Association formed for traders

Travels and Transport Honors Welfare Association formed for traders

उपाध्यक्ष रवि आनंद ने एसोसिएशन के गठन की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि यूपी का इंफ्रास्ट्रक्चर हमारे कंधों पर टिका है लेकिन सरकार कभी हमारी समस्याओं का निदान नहीं करती है। प्रदेश में अवैध ट्रांसपोर्ट को रोकते हुए पार्दर्शिता से ई-चालान काटने चाहिए।
रोड़ टैक्स पैनल्टी की बात करते हुए मीडिया प्रभारी रंजीत सिंह गोल्डी ने कहा कि ट्रांसपोर्ट व्यवसाइयों की अनेक समस्याओं में से एक रोड़ टैक्स हैं जिसके समाधान के लिए समय-समय पर ओटीएस स्कीम के तहत छूट का प्राविधान होना चाहिए।

Travels and Transport Honors Welfare Association formed for traders

महामंत्री दिनेश भदौरिया, संयुक्त मंत्री बृजेन्द्र श्रीवास्तव ने ट्रांसपोर्ट व्यापारियों की समस्याओं के हल के लिए एसोसिएशन के गठन को आवश्यक बताया, वहीं अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मण्डल के अध्यक्ष संदीप बंसल ने कहा कि यह एक सराहनीय कदम है और आज से दोनों संगठन मिल कर व्यापारियों की समस्याओं के निदान हेतु प्रयासरत रहेंगे।
कार्यक्रम के अंत में कोषाध्यक्ष अनिल शुक्ला, संयुक्त सचिव शशांक अग्रवाल, जिलाध्यक्ष नीरज सिंह, मीडिया प्रभारी शुभम श्रीवास्तव व सिमरत ओबेरॉय ने आए हुए लोगों को धन्यवाद दिया।
Continue Reading

Politics

योगी सरकार कानून व्यवस्था के नाम पर पंगु हो गयी है : रालोद

Published

on

rld rohit agarwal attack on yogi government for law and order in up

लखनऊ। युवा राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय प्रवक्ता रोहित अग्रवाल ने प्रदेश की योगी सरकार पर हमला बोलते हुये कहा कि वर्तमान उ0प्र0 सरकार कानून व्यवस्था के नाम पर पंगु हो गयी है। rld rohit agarwal attack on yogi government for law and order in up

राष्ट्रीय प्रवक्ता रोहित अग्रवाल कहा कि ने प्रदेश में चारो ओर हत्या, लूट और बलात्कार की घटनाएं आम हो गयी हैं। गुण्डे और माफियाओं का बोलबाला है। प्रदेश की महिलाएं अपने आपको सुरक्षित नहीं महसूस कर रही है।

राष्ट्रीय प्रवक्ता रोहित अग्रवाल कहा कि जनपद प्रयागराज में एक व्यापारी को जान से मारने की धमकी दी गयी। शोहदे की इतनी हिम्मत बढ गयी कि व्यापारी की पत्नी और बेटी से बलात्कार की धमकी दे दी और सरकार मूकदर्षक बनी तमाषा देखने का काम कर रही है।

उन्होंनें कहा कि पूरे प्रदेश में चैतरफा जंगलराज कायम हो चुका है और पुलिस प्रषासन जनता का उत्पीडन हेलमेट चंकिंग और सीट बेल्ट के नाम पर निरंतर धन उगाही में मदहोश है जबकि जो अपराधी हैं उन पर लगाम कसने में नाकाम हैं।

राष्ट्रीय प्रवक्ता रोहित अग्रवाल कहा कि सरकार को चाहिए कि व्यक्तिगत स्वार्थ को भूलकर आम जनता की भलाई के लिए, युवाओं को रोजगार देने के लिए, व्यापारियेां तथा महिलाओं की सुरक्षा के लिए तथा किसानों को शीघ्र राहत पहुंचाने के लिए युद्स्तर पर कार्य करे।

Continue Reading

ट्रेंडिंग स्टोरी